Wednesday, 24 September 2014

बस एक क्लिक और घर बैठे खरीद लो ईद-उल-अज्हा पर कुर्बानी के लिए बकरा


ओएलएक्स और क्विकर पर हो रही है बकरों की खरीद-फरोख्त, खरीददारों को घर बैठे कुर्बानी के लिए बकरे मिल रहे हैं और बिक्रीकरों को अच्छे दाम




जी हां, अब तक कपड़े लत्तों से लेकर टीवी, फ्रिज और ऑनलाइन त्यौहारों के लिए खरीददारी तो आप ऑनलाइन करते ही थे, अब इस लिस्ट में बकरीद पर कुर्बानी के लिए खरीदे जाने वाले बकरे भी शामिल हो गए हैं।

ओएलएक्स और क्विकर जैसी वेबसाइट्स पर लॉग इन करके आप पूरे देश में कहीं पर भी अपनी पसंद और बजट के हिसाब से घर बैठे बकरे खरीद सकते हैं, और यह भी ज़रूरी नहीं कि आप उसी शहर से बकरा खरीदें, चाहे तो किसी अन्य शहर से भी आप इंटरनेट साइट्स के जरिए बकरे खरीद सकते हैं।

यहां पर कोई बकरा हैदराबाद से बिकने के लिए आया हुआ है, कोई दिल्ली से और कोई अजमेर, बैंगलोर या फिर राजस्थान से।
क्विकर साइट पर दिल्ली की ऑनलाइन मंडी में 5,000 रुपए से एक 1 लाख रुपए तक के बकरे खरीद के लिए उपलब्ध हैं।

यह बकरा दिल्ली के मालवीय नगर से हैं। इसकी कीमत 40,000 रुपए रखी गई है। बकरे की चार-पांच फोटो व अन्य जानकारी भी दी गई है, बाकी जानकारी दिए गए नंबर पर फोन करके प्राप्त की जा सकती है। 

ओएलएक्स डॉट इन (olx.in) वेबसाइट पर भी पूरे भारत से  1,151  बकरे की बिक्री के विज्ञापन दिए गए हैं।  यहां सबसे अधिक बकरों के विज्ञापन  मध्य प्रदेश (333)  और महाराष्ट्र (320) से हैं। दिल्ली में 55 बकरों के विज्ञापन दिए गए हैं।
बकरों की कीमत भार और नस्ल के हिसाब से लगाई गई है। 25 किलो से लेकर 200 किलो तक के बकरे दिल्ली में बिकने के लिए मौजूद हैं।
बकरों की नस्लों में राजस्थानी, जमनापरी, टाइगर बकरा, अजमेरी बकरा, अन्डुआ बकरा, दुम्बा बकरा, दुम्बा, अजमेरी, मेवाती आदि किस्म के बकरे मौजूद हैं।

एक 5 लाख रुपए का बकरा भी बिक्री के लिए साइट पर है, जिसके पेट पर कुदरती अल्लाह लिखा हुआ है। यह बकरा बरेली का है।

 इसके अलावा एक और बकरा जिसकी गर्दन पर मुहम्मद लिखा है भी बिकने के लिए ओएलएक्स पर है। यह बकरा कानपुर का है और इसकी कीमत नहीं दी गई है।




फेसबुक पर भी ऑनलाइल बकरा मंडी नाम से भी एक पेज बना हुआ है जो मूलत: पाकिस्तान का पेज है।

ओएलएक्स और क्विकर के अलावा भी बहुत सी वेबसाइट्स है जिनसे कुर्बानी के लिए बकरे खरीदे जा सकते हैं। जैसे दुम्बाबकरा डॉट कॉम ( http://dumbabakra.com/ ) वेबसाइट जहां नसीराबाद, अजमेर, राजस्थान के शेर मोहम्मद मंसूरी साहब की अपनी बकरा मंडी है। इनके पास एक ऐसा बकरा भी है जिसकी गर्दन पर चांद तारा बना हुआ है। 


इस वेबसाइट पर दिए गए हज़ारों बकरों में से आप अपना मनपसंद बकरा चुनकर उसे ऑनलाइन पेमेंट या अन्य पैसा अदायगी के माध्यम से खरीद सकते हैं। अगर आप भारत में कहीं और हैं तो आपको खुद अपने खरीदे गए बकरे की कुर्बानी करने की ज़रूरत नहीं है बल्कि इस वेबसाइट में आपको उस बकरे की कुर्बानी का लाइव वीडियो दिखाने का इंतज़ाम है। यानि आप घर बैठकर बकरे की कुर्बानी दे सकते हैं। 


इसके अतिरिक्त 'बड़ा बकरा डॉट कॉम' '( http://badabakra.com/contact-us )' साइट शुद्ध जमनापरी नस्ल के बड़े बकरे बेचने का दावा करती है। कंपनी का मुख्यालय हैदराबाद में हैं और यहां से बकरे खरीदने के लिए जनाब शेख अहमद मोइनुद्दीन साहब से सम्पर्क साधने की ज़रूरत है। 
इस वेबसाइट पर सानिया, सलमान, गब्बर नामों के बकरे बिक्री के लिए मिलते हैं। इन बकरों के वीडियों भी दिए गए हैं।

कुछ अन्य वेबसाइट्स भी हैं, जैसे कि


यहां भी ऑनलाइन कुर्बानी के लिए बकरी, गाय या अन्य जानवरों की बिक्री होती हैं। 
 माई कुर्बानी डॉट कॉम इलिनॉइस, केन्सास और एटलांटा में बेस्ड वेबसाइट है। साइट पर दी गई जानकारी के अनुसार इनका पाकिस्तान में वृहद नेटवर्क है जिसके जरिए ये यूरोप, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और कनाडा के लोगों को कुर्बानी के लिए बकरे बेचते हैं। भारत में गुजरात, हैदराबाद और कश्मीर में इनका नेटवर्क है। 

आप जिस देश में, जिस जगह, जिस समय और जिसके नाम पर चाहे कुर्बानी कर सकते हैं। आपको आपके पसंद किए गए जानवर की कुर्बानी की तस्वीरें और वीडियो भेज दिया जाता है। आप चाहे तो कुर्बानी के बाद गाय या बकरी का गोश्त अपने घर पर डिलीवर भी करवा सकते हैं।