Monday, 19 August 2013

दुनिया के सबसे तेज़ इंसान का क्रिकेट प्रेम... टीम पाकिस्तान और वकार यूनिस के फैन थे बोल्ट


विश्व के सबसे तेज़ और खेल इतिहास के सफलतम धावक बन चुके उसैन सेंट लियो बोल्ट की दौड़ की पूरी दुनिया फैन बन चुकी है। लेकिन शायद आप नहीं जानते, पूरी दुनिया के करोड़ो खेल प्रेमियों के दिलों पर राज़ करने वाले उसैन बोल्ट दरअसल क्रिकेट और वकार यूनिस के फैन हैं।


21 अगस्त 1986 को जमैका के ट्रिलॉनी में जन्मे बोल्ट को बचपन से क्रिकेट खेलने का बेहद शौक था। बचपन में बोल्ट अपना सारा खाली समय अपने भाई के साथ सड़क पर क्रिकेट और फुटबॉल खेलने में गुज़ारते थे। बड़े होकर वो धावक नहीं बल्कि तेज़ गेंदबाज़ बनना चाहते थे। 

बचपन से ही पाकिस्तानी क्रिकेट टीम बोल्ट की प्रिय टीम रही है। खेल चाहे किन्हीं भी दो देशों के बीच हो रहा हो, बोल्ट हमेशा ही पाकिस्तानी टीम का समर्थन करते थे। 

पाकिस्तान क्रिकेट टीम में उनके आदर्श तेज़ गेंदबाज़ वकार यूनिस हुआ करते थे। बोल्ट, वकार यूनिस की तरह ही एक सफल तेज़ गेंदबाज़ बनने का सपना देखा करते थे। एक इंटरव्यू में बोल्ट ने कहा था कि अगर वो एथलीट नहीं होते तो निश्चित तौर पर एक वकार यूनिस की तरह एक तेज़ गेंदबाज़ होते। 

बल्लेबाज़ों में बोल्ट, भारत के सचिन तेंदुलकर, वैस्टइंडीज़ के क्रिस गेल और और ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडेन के प्रशंसक रहे। क्रिकेट के अलावा फुटबॉल को भी बोल्ट बहुत पसंद करते हैं और मैनचेस्टर यूनाइटेड उनकी पसंदीदा टीम है।