Monday, 12 August 2013

मिलिए मिट्टी से मूरत गढ़ने वाली सॉफ्टवेयर इंजीनियर से


निधि द्वारा टीजीआई फ्राईडे के लिए बनाई गई केक की डमी
आज हम आपको यह लज़ीज़ केक बनाना सिखा रहे हैं। इसके लिए आपको क्या चाहिए... मैदा, बेकिंग पाउडर, चॉकलेट केक, चॉकलेट सॉस, अवन.... जी नहीं इस स्वादिष्ट केक को बनाने के लिए आपको चाहिए- मॉडलिंग क्ले, रंग, ढेर सारा संयम और हाथों की कारीगरी......    
यकीन मानिए हम मज़ाक नहीं कर रहे हैं। यह अवन में पकाया हुआ, क्रीम व चॉकलेट सॉस से गार्निश किया हुआ और चेरी से सजाया गया असली केक नहीं है, बल्कि यह मॉडलिंग क्ले से बना केक है जिसे इतनी लज़ीज और बिल्कुल असली जैसी शक्ल दी है पेशे से सॉफ्टवेयर इंजीनियर, लेकिन फितरत से एक कलाकार निधि  श्रीवास्तव ने।


निधि श्रीवास्तव
     नोएडा में रहने वाली निधि श्रीवास्तव को आप एक ऐसा उद्यमी या एन्ट्रेप्रिन्योर कह सकते हैं जिसने अपनी कला से खुद को आत्मनिर्भर बनाने में सफलता पाई है। एक बार इनका फेसबुक पेज- अर्दन कॉन्सेप्ट्सः ए क्ले ओडिसी बाइ निधि (Earthen Concepts : A clay odyssey by Nidhi ) घूम लीजिए और इस कलाकार की कला पर आप भी वाह-वाह ना कर उठे तो कहिएगा।    
शौकिया तौर पर क्ले मॉडलिंग करने वाली निधि ने अब से डेढ़ साल पहले जब अपने बनाए क्ले के कुछ  मॉडल्स फेसबुक पर डाले तो लोगों ने उन्हें इतना पसंद किया कि एक शॉपिंग पोर्टल ने उन मॉडल्स को बिक्री के लिए खरीदने की पेशकश कर डाली और बस निधि के हाथों से मिट्टी की कृतियां गढ़ने का सिलसिला शुरू हो गया। और उस के बाद फोटो फ्रेम्स, नेम प्लेट्स, ज्वूलरी, एप्लीक्स, साज सज्जा के सामान, फूल और जाने क्या क्या निधि के कुशल हाथों से आकार लेने लगे और लोगों के दिलों के साथ-साथ उनके घरों और दीवारों पर भी सजने लगे।
एक कस्टमर के लिए निधि द्वारा बनाया गई कलाकृति

आपको जानकर हैरानी होगी कि इतनी सफाई और सुन्दरता से क्ले की आकृतियां बनाने वाली निधि ने कहीं से भी इस कला की शिक्षा नहीं ली है बल्कि खुद घर पर अभ्यास करके इन्होंने अपने शौक और कला को नए आयाम दिए हैं। जब हमने निधि से जानना चाहा कि उनका गुरू कौन है, किससे उन्होंने इतनी खूबसूरत वस्तुएं बनाना सीखा... तो निधि ने मुस्कराते हुए जवाब दिया- "गूगल....  क्ले मॉडलिंग का शौक मुझे बचपन से था लेकिन इस शौक को एक व्यवसाय के रूप में ढालने, क्ले को समझने और उससे नए नए मॉडल बनाना सीखने में गूगल ने मेरी बहुत मदद की।" मतलब हम निधि की तुलना एकलव्य से कर सकते हैं जिसने सामने गूगल के चित्र खोलकर और उस पर दी गईं विधियां और तरीके पढ़ पढ़ कर खुद की मेहनत और लगन से अपनी रूचि को इस स्तर पर पहुंचा दिया कि आज उनके हाथों से बनी कलाकृतियों के प्रशंसक हज़ारों में हैं। अब लोग इनके बनाए गए मिट्टी के प्रतिमानों को खरीदने के लिए महीनों इंतज़ार करते हैं। हाल ही में टीजीआई फ्राइडे फूड चेन के लिए भी निधि ने केक और पेस्ट्रीज़ के डमी मॉडल बनाए हैं। जिनमें से एक आप ऊपर देख भी सकते हैं।
 
  खुद को कुम्हार कहने वाली निधि ने घर पर ही एक छोटी सी वर्कशॉप बनाई हुई है जिसमें रात के 12 बजे से सुबह 5 बजे तक निधि के हाथ लोगों के सपनों को मिट्टी से गढ़ कर सजीव रूप देते हैं। आप बस इनसे सम्पर्क कीजिए, बताईए कि आप क्या बनवाना चाहते हैं, अगर कोई तस्वीर है तो वो भेज दीजिए और निधि के कुशल हाथ हूबहू वो आकृति मॉडलिंग क्ले से गढ़ देंगे। अगर आप भी अपने मन में सजी कोई तस्वीर मिट्टी से साकार कराना चाहे तो निधि का सम्पर्क सूत्र है - https://www.facebook.com/pages/Earthen-Concepts-A-clay-odyssey-by-Nidhi/211972022158829