हरियाणा सरकार के विज्ञापनों में शहीद ऊधम सिंह के नाम की स्पेलिंग ग़लत



यह बेहद शर्म की बात है कि एक तरफ तो हम शहीद ऊधम सिंह जी के शहादत को याद करने के लिए उन्हें श्रद्धाजंलि दे रहे हैं, दूसरी तरफ हम उनका नाम तक ठीक से नहीं लिख सकते। जी हां आप खुद देख सकते हैं। शहीद ऊधम सिंह जी के शहीदी दिवस पर आज हरियाणा सरकार के सूचना, जन सम्पर्क एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग द्वारा जो विज्ञापन  हिन्दी समाचार पत्रों में छपवाया गया है, उसमें शहीद ऊधम सिंह जी के नाम की वर्तनी गलत है।
   ऊधम में जहां ध होना चाहिए था वहां दूसरा अक्षर इस्तमाल किया गया है।

यह है शहीद ऊधम सिंह के नाम की सही वर्तनी
           यह शहीद का अपमान तो है ही, साथ  ही हमारी राष्ट्रभाषा हिंदी का भी अपमान है जिसका प्रयोग करके एक शहीद का नाम ग़लत लिखा जा रहा हैं।
    सबसे महत्वपूर्ण बात तो यह है कि यह ग़लती एक सरकारी विभाग (हरियाणा के सूचना,जनसम्पर्क एवं सांस्कृतिक विभाग) द्वारा की गई हैं। इतने बड़े विज्ञापन में जिसको श्रद्धांजलि दी जा रही है, अगर उसी का नाम ग़लत छपवाया जाए, और वो भी एक सरकारी विभाग द्वारा तो इससे ज़्यादा शर्मनाक बात क्या हो सकती है।



Comments

Popular posts from this blog

सृष्टि से पहले सत् नहीं था, असत् भी नहीं, छिपा था क्या, कहां किसने ढका था....: ऋगवेद के सूक्तों का हिन्दी अनुवाद है यह अमर गीत

क्या आपने बन्ना-बन्नी, लांगुरिया और खेल के गीतों का मज़ा लिया है. लेडीज़ संगीत का मतलब केवल डीजे पर डांस करना नहीं है..

भुवाल रियासत के सन्यासी राजा की कहानी, जो मौत के 12 साल बाद फिर लौट आयाः भारत के इतिहास में जड़ा अद्भुत, अनोखा और रहस्यमयी सच