Monday, 29 July 2013

एड्स रोगियों की शादी के लिए ब्यूरो, एचआईवी पॉजिटिव लोग भी जी रहे हैं पॉजिटिव शादीशुदा ज़िंदगी



एक शादीशुदा जोड़े के साथ मिस्टर प्रसाद (बांयी ओर से पहले व्यक्ति)
हैदराबाद की सोनिया फिलहाल अपने पति अच्युत के साथ एक सामान्य ज़िंदगी जी रही है। दोनों अपनी ज़िंदगी में बहुत खुश हैं। उनकी शादी को एक साल हो गया है, दोनों बेहद प्यार से एक दूसरे के साथ रह रहे हैं और अब अपने परिवार में एक नन्हा महमान लाने की भी सोच रहे हैं। सिर्फ दो साल पहले तक यह सब सपना सा लगता था.... उसकी पहली शादी को सिर्फ 6 महीने हुए थे और जब वह गर्भवती होने के तीन महीने बाद पहली बार डॉक्टर से अपना चेकअप कराने गई तो मानो आसमान ही टूट कर गिर पड़ा। सोनिया एचआईवी पॉज़िटिव निकली। पति को पता चला तो उसने ना सिर्फ ज़िद करके बच्चा गिरवा दिया बल्कि कुछ ही समय में सोनिया को तलाक भी दे दिया। अपने घर और समाज में लोक लाज के डर से सोनिया बेहद डरी, सहमी और उपेक्षित ज़िदंगी जी रही थी। मां-बाप ने उसका घर से बाहर निकलना बंद कर दिया था। ज़िदंगी नर्क बन गई थी और अचानक एक दिन सब कुछ बदल गया। उसने हैदराबाद स्थित एचआईवी मैरिज ब्यूरो का विज्ञापन एक अखबार में पढ़ा और उसमें अपने आप को रजिस्टर करा लिया। इस ब्यूरो में उसकी काउंसलिंग की गई, उसके घर के लोगों की काउंसलिंग की गई और सोनिया में जीवन के प्रति एक नया हौसला जगाया गया। ब्यूरो ने उसे शादी के लिए उसी जैसे लड़को से मिलवाया। अच्युत से सोनिया का मन मिला और कुछ ही समय में दोनों की शादी भी हो गई। और आज दोनों खुशहाल ज़िंदगी जी रहे हैं।

   सोनिया तो सिर्फ एक उदाहरण है, लेकिन ऐसे सैकड़ो एचआईवी पॉज़िटिव लोग हैं जिनकी नेगेटिव ज़िदंगी और सोच को एक पॉज़िटिव दशा और दिशा दी है हैदराबाद स्थित एचआईवी मैरिज ब्यूरो ने।
श्री बीएचएस प्रसाद द्वारा शुरू किया गया यह मैरिज ब्यूरो पूरे भारत का पहला मैरिज ब्यूरो है जो पूरी तरह से एड्स रोगियों की शादियां करवाने के लिए समर्पित है। एचआईवी मैरिज ब्यूरो में रजिस्टर होने के बाद पूरे भारत में अब तक 500 एड्स रोगियों की शादियां करवाई जा चुकी हैं और सभी फिलहाल अच्छी ज़िदंगी जी रहे हैं।
 एचआईवी मैरिज ब्यूरो के ज़रिए सैकड़ो एड्स रोगियों की ज़िदगी को बेहतरी की तरफ मोड़ने वाले शख्स हैं  श्री बीएचएस प्रसाद। मिस्टर प्रसाद पहले एड्स रोगियों के लिए काम कर रही एक समाज सेवी संस्था से जुड़े हुए थे। इस दौरान उन्हें बहुत से ऐसे एड्स रोगी मिले जिनकी शादियां या तो असमय टूट चुकी थी या फिर जो कुंवारे थे लेकिन कोई उनसे शादी नहीं करना चाहता था। पर इन सभी लोगों की शादी करके एक खुशहाल ज़िंदगी जीने की काफी तमन्ना थी। तब मिस्टर प्रसाद ने 2006 में खुद अपना एचआईवी मैरिज ब्यूरो शुरू किया और उन सभी लोगों को पंजीकृत किया जो एड्स रोगी थे और शादी करने के इच्छुक थे। एचआईवी पॉजिटिव लोगों को एक दूसरे से मिलवायां और उनकी शादियां आपस में करवानी शुरू कर दीं।
हांलाकि शुरूआत में उन्हें काफी असफलताओं का सामना करना पड़ा लेकिन एड्स रोगियों की ज़िंदगी को बेहतर दिशा देने की ठान चुके श्री प्रसाद ने हार नहीं मानी और अपनी कोशिशों में लगे रहे। आज एचआईवी पॉज़िटिव मैरिज ब्यूरो देश का एक बेहद सफल एचआईवी मैरिज ब्यूरो है जो अब तक पूरे देश में 500 एड्स रोगियों की शादियां करवा चुका है जिनमें से अधिकतर आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तमिलनाडु में हुई हैं। मिस्टर प्रसाद समाज से बहिष्कृत एचआईवी पॉज़िटिव लोगों के लिए एक होस्टल भी चलाते हैं जिनमें काम करने वाले लोग भी एचआईवी पॉज़िटिव हैं। आज मिस्टर प्रसाद की कोशिशों से बहुत से एचआईवी रोगी एक बेहतर, आत्मविश्वास और आत्मसम्मान से भरी हुई सुखी शादीशुदा ज़िंदगी जी रहे हैं।
अगर आप भी एचआईवी से ग्रस्त हैं, या किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं, जो एड्स का रोगी है और गृहस्थ जीवन जीना चाहता है तो आप भी मिस्टर प्रसाद से सम्पर्क कर सकते हैं। आखिर ज़िंदगी सभी के लिए समान है। एड्स होने पर ज़िंदगी खत्म नहीं होती। ज़िदगी काटने नहीं बल्कि जीने के लिए आप भी हैदराबाद स्थित इस ब्यूरों में रजिस्टर करने के लिए इनकी वेबसाइट http://www.hivmarriages.org पर  जा सकते हैं।  एचआईवी मैरिज ब्यूरो के संपर्क सूत्र हैं - 9391183116, 9703527005

यहां भी मिल सकते हैं पॉज़िटिव जीवनसाथी

देहली नेटवर्क ऑफ एचआईवी पॉज़िटिव पीपल
 दिल्ली में भी एक ऐसी ही संस्था जिसका नाम है देहली नेटवर्क ऑफ एचआईवी पॉज़िटिव पीपल, एड्स के कारण समाज से बहिष्कृत लोगों को मन में आत्मसम्मान जगाने का काम कर रही है। यहां भी एचआईवी ग्रस्त लोगों की काउंसलिंग, नौकरी दिलाने और उनकी शादियां करवाने का काम किया जाता है। इस संस्था में कार्यरत सभी लोग एचआईवी पॉज़िटिव हैं और एचआईवी पॉज़िटिव लोगों के लिए काम कर रहे हैं।
संस्था का पता है- हाउस नंबर-64, गली नंबर-3, नेबसराय, दिल्ली-110068
संपर्क सूत्र- 29535239, 29534370

इनके अलावा पॉज़िटिव साथी डॉट कॉम (http://www.positivesaathi.com) भारत का पहली एचआईवी ग्रस्त लोगों के लिए बनी मेट्रिमोनियल वेबसाइट है। जिस पर एचआईवी ग्रस्त लोगों के हज़ारो प्रोफाइल मौजूद हैं, यहां जाकर एड्स ग्रस्त लोग अपने लिए उचित जीवन साथी तलाश कर सकते हैं।
जीवनसाथी डॉट कॉम पर भी एचआईवी पॉज़िटिव लोगों के प्रोफाइल और तस्वीरे मौजूद हैं, जिन्हें आप इस लिंक पर देख सकते हैं। http://www.jeevansathi.com/hiv-positive-matrimony-matrimonials