Monday, 22 July 2013

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय ध्यान रखें...

  आजकल जिस तेजी और लोकप्रियता से इंटरनेट का चलन बढ़ा है, उसी तेजी से ऑनलाइन खरीददारी का चलन भी बढ़ता जा रहा है। घर बैठे सिर्फ कम्प्यूटर पर बटन दबा कर अपनी मनपंसद चीज़ को ऑर्डर करने का मज़ा ही अलग है। इसमें नवीनता और आधुनिक बनने का अहसास तो है ही साथ ही धूप, बारिश, या सर्दी-गर्मी में बाज़ार जाकर सामान खरीदने के झंझट से भी छुटकारा मिल जाता है। अपने मनपसंद सामान को आप या तो नेट बैंकिंग के ज़रिए ऑनलाइन पेमेंट करके खरीद सकते हैं और अगर ऐसा नहीं करना चाहते तो काफी वेबसाइट्स कैश ऑन डिलीवरी की सेवा भी देती हैं यानि जब आपके पास सामान पहुंच जाए तब आप उसके पैसे दें। 
 अब सवाल यह है कि घर बैठे इन वेबसाइटों से खरीददारी करना क्या सही और सुरक्षित है। इस बात की क्या गारंटी है कि आपके पास वहीं सामान पहुंचेगा जिसका आपने ऑर्डर दिया है और सबसे बड़ी बात- वो सब कुछ जो इंटरनेट की वेबसाइट पर स्टाइलिस्ट के द्वारा सजाया गया और ट्रेंड फोटोग्राफर द्वारा फोटो खींचे जाने के बाद देखने में इतना सुंदर दिखता है, क्या वो वाकई में इतना ही सुंदर और स्टायलिश होता है। वो आधुनिक कपड़े जो आदर्श फिगर वाली मॉडल पर इतना फब रहे हैं, क्या हमें भी उतना ही सुंदर दिखाएंगे। और अगर सामान में कुछ खराबी निकली तो क्या हम उसे बदल पाएंगे।
 सवाल उठने लाज़मी है क्योंकि अगर हम किसी दुकान पर एक छोटी सी चीज़ भी खरीदने जाते हैं उसकी कितनी किस्में देखते हैं, कीमत को लेकर कितना सोचते हैं, कितना मोलभाव करने की कोशिश करते हैं और फिर कई बार तो दुकानदार से इस शर्त पर सामान खरीद कर लाते हैं कि अगर घर पर ठीक नहीं लगा तो आकर बदल लेंगे। लेकिन वेबसाइट से सामान खरीदते वक्त ऐसा नहीं होता। सबसे अहम मुश्किल तो यह है कि हम दुकानों की तरह वेबसाइट के सामान को छूकर और महसूस करके नहीं देख सकते। पूरी तरह से हमें अपनी आंखो और विवेक से ही निर्णय करना होता है। सामान की परख तभी हो सकती है जब वो आपके पास पहुंच जाए। फिर वेबसाइट पर जितनी चीज़े उपलब्ध हैं, आपको उन्हीं में से चुनना है और उसी कीमत पर ही खरीददारी करनी है।
मुश्किले हैं, असमंजस भी है, लेकिन अगर आप चाहे तो थोड़ी सी अक्लमंदी और समझदारी से ऑनलाइन खरीददारी के अपने अनुभव को अच्छा बना सकती है। कैसे- हम बताते हैं..
  1. -सबसे पहली बात तो यह कि इंटरनेट पर बहुत सारी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स उपलब्ध हैं और अगर आप इनमें से कुछ एक पर भी जा कर देख चुके हैं, तो आप जान चुके होंगे कि सभी वेबसाइट्स पर लगभग एक सा ही सामान जैसे साड़िया, सूट, ब्रांडेड कपड़े, जूते, गैजेट्स, फर्नीचर वगैरह उपलब्ध हैं। लेकिन हर जगह आपको इनकी कीमत में कुछ फर्क मिलेगा। इसलिए अगर आप कुछ खरीदना ही चाहते हैं तो सिर्फ एक शॉपिंग वेबसाइट के भरोसे ना रहे। कम से कम 5-6 वेबसाइट्स पर जाकर उस सामान या उस जैसे सामान की कीमत और जानकारी की तुलना ज़रूर करें। यह काम आपको थोड़ा मुश्किल ज़रूर महसूस हो सकता है लेकिन मत भूलिए कि आप अपनी मेहनत की कमाई से यह सामान खरीद रहे हैं और अगर किसी दुकान पर भी जाते तो सोच-समझ कर ही सामान खरीदते। जहां पर आपको सामान सबसे सही और सस्ता दिखे, वहां से उसे ऑर्डर करें।
  2. - वैसे अच्छा तो यहीं होगा कि आप नामी और अच्छी वेबसाइट्स से अपने सामान को खरीदे जो सामान पसंद ना आने या खराबी की स्थिति में पूरे पैसे वापस करने की गारंटी दे।
  3. -कुछ वेबसाइट्स जैसे स्नैपडील पर किसी भी सामान के बारे में उन ग्राहकों की रेटिंग और रिव्यूज़ भी रहते हैं जो कि यह सामान पहले ही खरीद चुके हैं और उन्हें इस्तमाल कर रहे हैं। अगर ऐसी रेटिंग उपलब्ध हैं, तो सामान खरीदने से पहले उसे ज़रूर पढ़े। और आप भी सामान खरीदने के बाद उसके बारे में रिव्यू अवश्य दे, ध्यान रखें यह आपके जैसे अन्य कितने ही ग्राहकों की सहायता कर सकता है।
  4. -चूंकि हम वेबसाइट पर किसी भी सामान को छू कर नहीं देख सकते, इसलिए बेहतर है कि सामान से सबंधित जितनी भी जानकारी (जैसे कपड़ों के मामले में कपड़े का प्रकार, रंग, कढ़ाई आदि, गैजेट्स के मामले में गारंटी या वॉरंटी, मेक आदि) दी गई है, उसे ध्यान से पढ़े और अगर हो सके तो अपने आस-पास के बाज़ार में जाकर एक बार तुलना भी करें।
  5. -इसमें कोई शक नहीं कि कई बार वेबसाइट पर ब्रांडेड गैजेट्स, दुकानों से कम कीमत पर मिल जाते हैं, लेकिन फिर भी जहां तक हो बहुत महंगे गैजेट्स या इलैक्ट्रॉनिक आइटम्स अगर आप इन वेबसाइट्स से ना हीं खरीदें तो अच्छा है। क्योंकि सामान खराब होने की स्थिति में इन्हें बदलना अच्छा खासा बड़ा सिरदर्द होता है।
  6. - वेबसाइट्स से खरीदने के मामले में सबसे सही चीज़े साड़िया, सूट्स, ब्रांडेड कपड़े, होम फर्निशिंग का सामान, फैशन ज्वूलरी, डैकोरेटिव आइटम्स, जूते, जैकेट्स वगैरह रहते हैं। यह सभी चीज़े आपको आम बाज़ार से काफी सही कीमत पर यहां मिल जाती हैं। बशर्ते आप दो-चार वेबसाइट्स से तुलना करके खरीदें।
  7. -खासतौर पर फैशनेबल वस्त्रों के लिए वेबसाइट से खरीददारी बहुत अच्छी रहती है क्योंकि यहां आपको बिल्कुल आधुनिक और कई बार तो डिज़ाइनर कपड़े बाज़ार से काफी कम कीमत में मिल जाते हैं।
  8. -लेकिन ऐसे वस्त्रों को खरीदते समय खुद को मॉडल से तुलना करके ना देखें। अपने शरीर के अनुरूप वस्त्रों का चयन करें। क्योंकि ज़रूरी नहीं है, कि जो वस्त्र मॉडल पर अच्छे लग रहे हैं, वो आप पर भी अच्छे लगें।
  9. -सोने और हीरे के महंगे गहनों की खरीददारी वेबसाइटों से बिल्कुल ना करें।
  10. -कुछ सामान विशेष वेबसाइट्स होती हैं जैसे कि फैशन वेबसाइट्स जिन पर कि फैशन का ही सामान मिलता है, और कुछ वन स्टॉप शॉप की तरह होती हैं जिन पर दुनिया भर का सामान मौजूद रहता है। अगर किसी सामान विशेष की वेबसाइट आपको मिलती हैं तो उस सामान की खरीददारी उसी से करने की कोशिश करें।
  11. -जहां तक हो सके सामान कैश ऑन डिलीवरी पर खरीदें।


  प्रमुख ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स

 
 ऑनलाइन शॉपिंग और मेरे अनुभव

अब सबसे अहम बात, क्योंकि अब मैं आपको अपने अनुभव के आधार बताने जा रही हूं कि कहां और क्या खरीददारी करने में समझदारी है :-)
  • -मैंने अब तक जितनी भी वेबसाइट्स से खरीददारी की है, उन सभी में स्नैपडील (http://www.snapdeal.com/) सबसे अच्छी है। यहां और सभी वेबसाइट्स के मुकाबले कम कीमत पर सामान उपलब्ध हैं। इनकी डिलीवरी भी काफी अच्छी और जल्दी होती है। यहां मुफ्त में कैश ऑन डिलीवरी की जाती है और यहां पर आपको हर सामान के बारे में रिव्यू, चाहे वो अच्छा हो या बुरा, लिखने और पढ़ने की स्वतंत्रता मिलती है। काफी विश्वसनीय वेबसाइट है।
  • - फैशनएंडयू (www.fashionandyou.com) यूं तो काफी अच्छी वेबसाइट है और यहां हर रोज सुबह दस बजे से सेल शुरू होती हैं, लेकिन यहां चीज़े कमोबेश महंगी हैं। और यह लोग कैश ऑन डिलीवरी की सुविधा देते हैं लेकिन वो मुफ्त नहीं है, इसके लिए आपको अलग से सौ रुपए देने पड़ते हैं। इनसे मेरी भाभी ने एक बार चार हज़ार रुपए की साड़ी खरीदी थी लेकिन उसमें कुछ खराबी निकली। इन्होंने सही चीज़ देने का वादा करके वो साड़ी वापस मंगा ली लेकिन आज तक वो साड़ी नहीं भेजी है। अब यह लोग फोन भी नहीं उठाते। बेहतर है कि आप यहां से देखकर चीज़ पसंद कर लें पर वो खरीदें किसी और वेबसाइट से।
  • -स्टार सीजे और होम शॉप एट्टीन दोनों ही टीवी पर भी अपना सामान बेचते हैं और अच्छी और विश्वसनीय वेबसाइट्स हैं।
  • -येलोफैशन साड़ियों और सूटों की बिक्री करते हैं, लेकिन और वेबसाइटों की तुलना में यहां कपड़े काफी महंगे होते हैं। येभी और जाबौंग का भी यहीं हाल हैं।
  • -और अब सबसे जरूरी बात ऑनलाइन साड़ी शॉपिंग के बारे में- वेबसाइटों से डिज़ाइनर साड़ी लें तो लें, लेकिन कई बार आपको यह चिन्ता भी सताने लगती है कि जिस फंक्शन में आप वो साड़ी पहनकर जाने वाले हैं कहीं वहां भी कोई और आपके जैसी ही साड़ी पहन कर ना आ जाए। क्योंकि दिल्ली में तो हम जैसे लोग जमकर ऑनलाइन डिज़ाइनर साड़ियां खरीदते हैं और अच्छी चीज़े तो सभी को पसंद आती है। जैसे हमें आईं है किसी और को भी आ सकती हैं.. ही ही..